गुरुकुल

माननीय प्रधानमंत्री जी व माननीय मुख्यमंत्री जी,

प्रत्येक राष्ट्र अपनी सभ्यता संस्कृति की रक्षा प्राणपन से करता है । हमारा देश जो विश्व गुरु था और जिसे विश्व की सर्वाधिक प्राचीन सभ्यता का गौरव प्राप्त है । इसके मूल में संस्कृत भाषा का विशेष योगदान रहा है । किंतु दुख है कि आधुनिकता की दौड़ में हम अंधानुकरण करते हुए अपने प्राचीन गौरवशाली इतिहास को भुलाते जा रहे है ।

लेकिन चंद लोग अभी भी संस्कृत और संस्कृति की रक्षा में बिना प्रतिफल के भी जी जान से लगे हुए गुरुकुल चला रहे है । ये गुरुकुल ना केवल संस्कृत व्याकरण , वेद पढ़ाते है वरन आधुनिक शिक्षा भी देते है । मेरा पुत्र भी ऐसे ही गुरुकुल में पढ़ चुका है और आज वह बी बी ए कर चुका है । इस गुरुकुल ने उसे सदाचरण , अनुशासन , चारित्रिक दृढ़ता और राष्ट्रभक्ति की शिक्षा दी जो उसमें स्पष्ट परिलक्षित होती है ।

इसी कारण मुझे विचार आया था कि हर शहर में इन गुरुकुलों की स्थापना की जाये । आरम्भ में कम से कम एक गुरुकुल प्रत्येक राज्य में हो तो निश्चित ही संस्कृत भाषा और हमारे राष्ट्र का हित होगा । काफी समय पूर्व मैने अपने स्थानीय सांसद जी को भी इस विषय पर लिखा था । आपसे निवेदन है कि कृपया आप इस पर अवश्य ही विचार करने का कष्ट करें ।

सधन्यवाद ॥

#VijetaMalikBJP

Popular posts from this blog

वक्त आने पर बता देंगे तुझे ऐं आसमां

वीरांगना झलकारी बाई

मेजर शैतान सिंह भाटी जी