25 दिसम्बर, भारत माँ के दो रत्नों का जन्मदिवस

25 दिसम्बर, यानी भारत माँ के दो रत्नों का जन्मदिवस।

एक पूज्य पंडित मदन मोहन मालवीय जी ओर दूसरे भारतीय राजनीति के पुरोधा, पूर्व प्रधानमंत्री माननीय श्री अटल बिहारी वाजपेयी जी । दोनो को भारत सरकार ने भारत रत्न से नवाजा था ।

पं मदन मोहन मालवीय जी कहते थे मैं गरीब माता-पिता का पुत्र हूँ, इसलिए गरीब विद्यार्थी के कष्ट को समझता हूँ । जिनके माता-पिता की मासिक आय 3-4 रूपये भी नहीं, वे विश्वविद्यालय की लम्बी फीस न दे सकने के कारण विद्या से वंचित हो जांय,यह बात मुझे बडी पीड़ा पहुँचाती है। उन्होंने कहा मैं राज्य की कामना नही करता, मुझे स्वर्ग ओर मोक्ष नही चाहिए । दुःख से पीड़ित प्राणियों के दुःख दूर करने में सहायक हो सकूँ, यही मेरी कामना है । ओर इसी बात को अपने जीवन का ध्येय बना कर बनारस में "काशी हिन्दू  विश्वविद्यालय" की स्थापना की । उनका मानना था कि भारत में बदलाव सिर्फ शिक्षा से ही संभव है । और ये उन्होंने सिर्फ कहा ही नही तो करके भी दिखाया। उन्होंने अपने पुरुषार्थ से कितने गरीब लोगों का जीवन बदल दिया ।
ऐसे महामना मदन मोहन मालवीय जी के चरणों में शत-शत नमन् ।

अटल जी की यह पंक्ति समाज जीवन में मुझ जैसे असंख्य कार्यकर्ताओं के लिए प्रेरणा हैं ......

"छोटे मन से कोई बडा नही होता ।
टूटे मन से कोई खडा नही होता ।।"

माननीय अटल जी आपको जन्मोत्सव की हार्दिक शुभकामनाएं व आपके चरणों में भी शत शत नमन् करू मैं 🌹🌹🙏🌹🌹

वन्दे-मातरम् 🙏
#VijetaMalikBJP

Popular posts from this blog

वक्त आने पर बता देंगे तुझे ऐं आसमां

वीरांगना झलकारी बाई

मेजर शैतान सिंह भाटी जी